Hero Karizma XMR 210: सीट की ऊंचाई थोड़ी ज्यादा है। जो छोटी होने पर पीछे बैठने वाले को परेशानी हो सकती है। यात्री ने यह भी शिकायत की कि पिछली सीट थोड़ी तंग है। इसका वजन 163.5 किलोग्राम है, जिससे ड्राइविंग के दौरान आपको भारीपन महसूस नहीं होगा। हैंडलबार और सीट की स्थिति भी अच्छी है। जो आपको आत्मविश्वास और स्थिरता के साथ सवारी करने में मदद करेगी।
जब हीरो करिज्मा को पहली बार 2003 में लॉन्च किया गया था। तो यह एकमात्र स्पोर्ट्स बाइक थी। उस समय लोग इस सेगमेंट से पूरी तरह अनजान थे। बावजूद इसके इस मोटरसाइकिल को बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स मिला। करिज्मा वापस आ गई है। लेकिन अब 200-400 सीसी सेगमेंट में 20 से अधिक बाइक हैं। ऐसे में करिज्मा के सामने बड़ी चुनौती है।
Hero Karizma XMR 210 इसका वजन 163.5 किलोग्राम
सीट की ऊंचाई थोड़ी ज्यादा है। जिससे ऊंचाई कम होने पर पीछे बैठने वाले को परेशानी होती है। पिछली सीट भी थोड़ी तंग है, इसकी शिकायत यात्री ने की थी। इसका वजन 163.5 किलोग्राम है। जिससे ड्राइविंग के दौरान आपको भारीपन महसूस नहीं होगा। हैंडलबार और सीट की स्थिति भी अच्छी है। जो आपको स्थिर और आत्मविश्वास से सवारी करने में मदद करेगी। एक समस्या जो महसूस हुई वो है कंपन, 100 की स्पीड के बाद इस बाइक में कंपन महसूस होता है। जो हैंडल से लेकर हर जगह महसूस होता है।
इसमें स्लिपर क्लच है, जिससे ट्रैफिक में बार-बार क्लच दबाने से आपके हाथों पर दबाव नहीं पड़ेगा। सीट की ऊंचाई 810 मिमी है। यदि छोटे कद के यात्री को बैठाया जाए। विशेषकर लंबे पैरों वाले यात्री को, तो उन्हें चढ़ने में कठिनाई हो सकती है। इसका 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस आपको किसी भी टक्कर या टक्कर से निपटने में मदद करने के लिए पर्याप्त है।
Hero Karizma XMR 210 DOHC इंजन
मुड़ते समय यह बाइक थोड़ी ज्यादा जगह घेर लेती है। ट्रैफिक में मुड़ते समय थोड़े धैर्य की आवश्यकता होती है। इसका व्हीलबेस 1351mm है। यामाहा R15 का व्हीलबेस 1325 मिमी है। जबकि सुजुकी जिक्सर का व्हीलबेस 1345 मिमी है। अगर व्हीलबेस थोड़ा छोटा होता तो ट्रैफिक में गाड़ी चलाने का अलग ही मजा होता। इसमें इंजन किल स्विच और ऑटो स्टार्ट स्विच एक साथ दिया गया है। इसलिए अगर आप रेड लाइट पर बाइक बंद कर देते हैं।
तो इसे स्टार्ट करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। फ्रंट में 37mm टेलिस्कोपिक सस्पेंशन है। जबकि रियर में गैस मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। आप प्रीलोड को 6 चरणों में भी समायोजित कर सकते हैं। 210 cc, 4-स्ट्रोक, 4-वाल्व, सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड, DOHC इंजन होगा। इंजन दिया गया है। जो 9,250 आरपीएम पर 25.5 एचपी की पावर और 7,250 आरपीएम पर 20.4 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।
Hero Karizma XMR 210 बेहतरीन अनुभव
यह बाइक आपको सड़क पर चलाते समय एक बेहतरीन अनुभव दे सकती है। इसकी अधिकतम स्पीड 145-50 के बीच है। हालाँकि, जब मैंने इसे रात में सड़क पर चेक किया। तो मैं केवल 125 तक ही चेक कर सका। सड़क पर स्थिरता की बात करें तो इस बाइक का एर्गोनॉमिक्स आपको कई किलोमीटर तक काफी स्थिर रहने में मदद करेगा। इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 11 लीटर गैसोलीन की है। यानी आप एक फुल टैंक पर 300 किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर सकते हैं।
इसमें डुअल-चैनल एबीएस है। जो इमरजेंसी ब्रेकिंग के दौरान आपकी काफी मदद करेगा। इसका समायोज्य छज्जा आपको पर्यटन के दौरान हवा के झोंकों से बचाएगा। जबकि इसका पूर्ण डिजिटल उपकरण और यूएसबी पोर्ट आपको बिना तनाव के आगे बढ़ने में मदद करेगा। हालांकि तेज धूप में डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन कंसोल आपको थोड़ा परेशान कर सकता है।
- इस शानदार Okaya Ferrato Disruptor Electric Bike में मिलेंगे कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स
- MG Comet Electric Car: अब आपको अपने बजट में मिल सकती है चार पहियों वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी
- Honda Hness CB350: Honda की ये बेहतरीन Hness CB350 बाइक दे रही है सबको मात, जाने क्या है ख़ास
- ये शानदार BGauss D15 स्कूटर बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्किट में मचा रहा है तहलका, जाने कीमत
- ये शानदार TVS X Electric Scooter है सबसे सस्ता और फीचर्स में है सबसे अच्छा, देखिये